Moong dal pakora recipe in Hindi: स्वादिष्ट मूंग दाल पकौड़ा बनाने की विधि हिंदी में

Moong dal pakora recipe कुरकुरे, स्वादिष्ट नाश्ता है जो हरा मूंग दाल या पीला मूंग दाल से बनाया जाता है। Moong dal pakora recipe गुजराती डिशों में से एक है। जिसे बनाना बहुत ही आसान तथा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती है लोग इस बरसात के दिनों में हरा धनिया ,कबाब स्पेशल चटनी , टोमैटो कैचअप तथा खजूर इमली की चटनी के साथ खा कर बारिश की मजा लेते हैं। मूंग दाल पकोड़ा को मंगोड़े भी बोला जाता है ।मूंग दाल पकौड़ा ऊपर से खस्ता बिल्कुल क्रिस्पी और अंदर से बिल्कुल नरम होते हैं।Moong dal pakora recipe बहुत ज्यादा प्रोटीन, आयरन, विटामिन यह सब से भरपूर होते हैं ।मूंग दाल पकौड़े रेसिपी में आप अपने अनुसार सब्जियों को डाल सकते हैं आप इसमें गाजर को ग्रेट करके बारीक-बारिक काटकर डाल सकते हैं ।आप पीली मूंग दालया हरा छिलके वाली मूंग दाल इस्तेमाल आप अपने पसंद के अनुसार कर सकते हैं। मैं आपको स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ मूंग दाल पकौड़ा रेसिपी इन हिंदी बताने जा रही हूं। प्लीज आप लोग एक बार जरूर ट्राई करना, और कमेंट करके बताना यह रेसिपी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी तो सब्सक्राइब, लाइक, और शेयर करें।

Moong dal pakora recipe

#पूर्व तैयारियों का समय:3 घंटा फूलने के लिए

#पकाने का समय:20मिनिट्स

#कितने लोगों के लिए:4

#Table of contents:

1.Moong dal pakora recipe क्या है?

2.Moong dal pakora recipe में इस्तेमाल आवश्यक सामग्री।

3.Moong dal pakora recipe बनाने की विधि हिंदी में।

4.Moong dal pakora recipe स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ

5. सुझाव और विविधता

6.FAQ

# Moong dal pakora recipe ingredients:_मूंग दाल पकौड़ा में इस्तेमाल आवश्यक सामग्री:_

  • मूंग दाल_1कप
  • प्याज_1मीडियम साइज बारिक कटा हुआ
  • हरी मिर्च_3 पीस बारिक कटा हुआ
  • अदरक_1/2इंच बारिक कटा हुआ
  • हरा धनिया पत्ती_2 tbsp
  • बेकिंग सोडा_1/8 tsp
  • हल्दी_1/2tsp
  • अजवायन_1/2tsp
  • कलौंजी_1/4tsp
  • तेल_तलने के लिए परोसें
  • नमक _स्वादानुसार

# How to make Moong dal pakoda recipe in Hindi:_मूंग दाल पकौड़ा बनाने की विधि हिंदी में:_

1.Moong dal pakora recipe

मूंग दाल पकौड़ा रेसिपी बनाने के लिए हम एक कप मूंग दाल, बारीक कटा हुआ प्याज ,हरा धनिया,अदरक, अजवायन, नमक, बेकिंग पाउडर हरी मिर्च इत्यादि लेंगे।

2.Moong dal pakora recipe

एक बर्तन में एक कप छिलके वाली मूंग दाल लेंगे उसे अच्छे से धो लेंगे उसमें पानी डालकर 3 से 4 घंटा के लिए फूलने के लिए डाल देंगे।

3.Moong dal pakora recipe

अब एक छनना में लेकर मूंग दाल को डाल देंगे ताकि उसमें की अतिरिक्त पानी निकल जाए। और उस दाल को मिक्सर के जार में रखेंगे।

4.Moong dal pakora recipe

मूंग दाल को हल्का दरदरा पीस लेंगे इसमें पानी नहीं डालेंगे अगर मूंग दाल बहुत ज्यादा सुखा हो जाए तो एकदम हल्का पानी डालेंगे, जिससे वह गीली ना हो।

5.Moong dal pakora recipe

अब इस पिसी हुई दाल को एक बॉल में निकाल लेंगे। और उसमें कटा हुआ प्याज, हरा धनिया पत्ती कटी हुई, बेकिंग सोडा और अजवायन ,हल्दी पाउडर, कलौंजी, और स्वादअनुसार नमक डालेंगे।

6.Moong dal pakora recipe

सबको अच्छे से मिला लेंगे। अगर ज्यादा सुखी है तो उसमें हल्का पानी मिलाएंगे।अगर भजिया बनाना हो तो भजिया सूखा ही का बनता है। अगर यह बैटर पतला हो गया हो तो उसे सूखा करने के लिए थोड़ा बेसन मिला लें। ताकि पकौड़ा उपर से कुरकुरी अंदर से नर्म रहे।

7.Moong dal pakora recipe

एक कढाई लेंगे या नॉन स्टिक पैन लेंगे उसे मध्यम आंच पर गर्म करेंगे उसमें तेल डालेंगे जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें चम्मच से पकौड़े को डालेंगे गैस की फ्लेम मीडियम टू हाई रखेंगे ।इसमें लगभग 2 मिनट का समय लगेगा।

8.Moong dal pakora recipe

सारे पकौड़ा को हम पलट देंगे और इसे पलट पलट कर अच्छे से सुनहरे भूरे रंग होने तक तल लेंगे। इसमें लगभग 3से 5 मिनट्स का समय लगेगा।

9.Moong dal pakora recipe

गैस की फ्लेम बंद कर देंगे। मूंग दाल पकौड़ा बनकर तैयार है इसे किसी सर्विंग प्लेट में निकाल लेंगे और हरा धनिया चटनी , टोमैटो कैचअप, खजूर ईमली की चटनी के साथ तथा चाय के साथ शाम के नाश्ते में परोसें।

#सुझाव और विविधता:

. आप हरी मूंग दाल की जगह पीली मूंग दाल भी ले सकते हैं आप अपने पसंद के अनुसार।

. अगर आपको जल्दी में पकौड़ा बनाना है तो आप ठंडा पानी की जगह गर्म पानी में मूंग दाल को फूलने के लिए डालें।

. आप अपने अनुसार तीखा को भी कम या ज्यादा कर सकते हैं और मसाला को भी ऐड या रिमूव कर सकते हैं।

. आप अपने पसंद के अनुसार इसमें कुछ सब्जियों डाल सकते हैं जैसे की पालक , पोई, अरबी के पत्ते, गाजर , शिमला मिर्च बारीक काटकर डाल सकते हैं।

. ध्यान रहे पकौड़ा को कभी भी हाई फ्लेम पर ना तले नहीं तो वह तुरंत उपर से भूरा रंग हो जाएगा और अंदर कच्चा रह जाएगा ।

#स्वाद: नमकीन, क्रिस्पी अंदर से नरम

#परोसने का तरीका: मूंग दाल पकौड़ा को आप हरा धनिया चटनी , टोमैटो कैचअप , खजूर ईमली की चटनी के साथ तथा चाय के साथ शाम के नाश्ते में परोसें।

#FAQ:

Ques:1.मूंग की दाल का उपयोग कैसे करें?

ans: मूंग दाल का सेवन विशेष रूप से सूप और स्प्राउट के रूप में किया जा सकता है। मूंग दाल को स्प्राउट्स के तौर पर लेने से उसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। यह फाइबर से तो भरपूर होते ही हैं, साथ ही यह कंप्लीट प्रोटीन ( एल्बुमिन और ग्लोबूलिंस)हैं। वहीं, डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं।

Ques:2.मूंग की दाल खाने से क्या फायदा होता है?

ans:मूंग की दाल के फायदे

  1. पाचन क्रिया में सुधार: मूंग की दाल आसानी से पच जाती है और पाचन क्रिया को सुधारती है। …
  2. हृदय स्वास्थ्य: मूंग की दाल विटामिन सी और फोलेट से भरपूर होती है, जो रक्त प्रवाह में मदद करते हैं और अधिक शुद्ध खून का निर्माण करते हैं। …
  3. वजन घटाने में मदद: मूंग की दाल वसा कम होती है जो वजन घटाने में मदद करती है।

Ques:3.कौन सी दाल खाने से खून बढ़ता है?

ans:आयरन से भरपूर चना दाल खाने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है,एनीमिया में चना दाल खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. – चना की दाल को खाने से खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है।

Ques:4.मूंग की दाल खाने से क्या फायदा क्या नुकसान?

मूंग की दाल से वेट लॉस में मदद,इसके अलावा विटामिन सी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है इससे इम्यूनिटी मजबूत होता है. ज्यादा प्रोटीन होने के कारण यह वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।क्योंकि ज्यादा प्रोटीन और फाइबर होने के कारण मूंग की दाल को खाने के बाद भूख बहुत देर तक नहीं लगती है।

Ques:5.क्या रोज मूंग की दाल खाना अच्छा है?

ans:कोलेस्ट्रॉल कम करने, लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार लाने और अपने रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए प्रतिदिन अपने आहार में मूंग दाल को शामिल करें। “आयुर्वेद में, मूंग को अपने बहुआयामी स्वास्थ्य लाभों के कारण दालों की रानी (सभी दालों में सर्वश्रेष्ठ) और एक सुपरफूड माना जाता है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top