Almond Karachi biscuits recipe without oven in Hindi:_आलमंड कराची बिस्किट्स कुकर में बनाने की विधि हिंदी में:_

शाम का नाश्ता Almond karachi biscuits recipe जोकि लोकप्रिय कुकीज में से एक है।यह कुकीज खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, एक बार खायेंगे तो बार बार खायेंगे।Almond karachi biscuits recipe बच्चे से बड़े तक सारे लोग को पसंद आते हैं। बिना मैदा बिना ओवन के गेहूं के आटा से बनने वाला आलमंड कराची बिस्किट्स की स्वाद के साथ साथ इसे बनाना ही सिर्फ आसान नहीं इसके साथ साथ यह हेल्दी भी होता है। Almond karachi biscuits recipe में इस्तेमाल सामग्री आसानी से किचन में ही मिल जाते हैं।यह रेसीपी में प्रोटीन , कैल्शियम, विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। गेहूं आटा, वनीला कस्टर्ड पाउडर,नारियल, ड्राई फ्रूट्स तथा चीनी से बनने वाला इस कुकीज को आप डब्बा में स्टोर करके 15दिनों से ज्यादा रख सकते हैं। कराची बिस्किट्स को मैं बहुत तरीकों से बनाने बताऊंगी,और Almond karachi biscuits recipe को आप विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं। आप इसे शाम में चाय तथा पोहा के साथ भी खा सकते हैं ।आप इसे टिपिन में भी ले जा सकते हैं,और बच्चों को भी टिपिन में दे सकते हैं। मैं आपको स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ यह रेसीपी बताने जा रही हूं।आप भी एक बार जरूर ट्राई करना और कमेंट्स में बताना यह रेसीपी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी तो लाईक, सब्सक्राइब और शेयर करें।

Almond Karachi biscuits recipe

#पूर्व तैयारियों का समय: 30मिनट्स

#पकाने का समय: 20 मिनट्स

#कितने लोगों के लिए:4

#Table of contents:_

1. Almond karachi biscuits recipe क्या है?

2. Almond karachi biscuits recipe में इस्तेमाल आवाश्यक सामग्री।

3. Almond karachi biscuits recipe बनाने की विधि हिंदी में।

4. Almond karachi biscuits recipe स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ।

5. सुझाव और विविधता।

# Almond karachi biscuits recipe ingredients:_ आलमंड कराची बिस्किट्स रेसीपी बनाने की विधि हिंदी में:_

  • गेंहू का आटा _1कप
  • बटर या घी_5tbsp
  • चीनी_1/2कप
  • नारियल भूसी_2tbsp
  • वनीला कस्टर्ड पाउडर_2tsp
  • आलमंड चौब की हुई_2tsp
  • काजू चौब की हुई_2tbsp
  • टूटी फूटी फ्रूटी_2tbsp
  • बेकिंग पाउडर _1/2tsp
  • नमक _एक पिंच
  • आलमंड _सजाने के लिए
  • पिस्ता चौब किया हुआ _सजाने के लिए

# How to make Almond karachi biscuits recipe in Hindi:_आलमंड कराची बिस्किट्स कुकर में बनाने की विधि हिंदी में:_

1.Almond Karachi biscuits recipe

सबसे पहले एक बाउल लेंगे उसमें 5 tbsp घि या बटर जमी हुई डालेंगे और उसमें 1/2 कप तकरीबन 80 ग्राम पिसे हुए चीनी का पाउडर डालेंगे और उसे अच्छे से 5से 7 मिनट्स तक मिलाकर उसका स्मूथ पेस्ट बनाएंगे जो की फ्लफी सा हो जायेगा, हवा अच्छे से भर जायेगा। क्रीमी कंसिस्टेंसी हो जाती है।

2.Almond Karachi biscuits recipe

अब 1tsp रोज सिरप या रुहअफजा डालेंगे ,अगर वो भी अवेलेबल नहीं है तो आप इलायची पाउडर भी 1/2 tsp डाल सकते हैं, जो आपके पास अवेलेबल हो।आप अपने मनपसंद का कोई ऐसा भी फ्लेवर de सकते हैं।

3.Almond Karachi biscuits recipe

अब इसमें हम इसमें एक छनना डालेंगे और उसी मेजरिंग कप से एक कप गेहूं का आटा डालेंगे, दो चम्मच कस्टर्ड वनीला पाउडर डालेंगे , एक पिंच नमक डालेंगे और 1/2 tsp बेकिंग पाउडर डाल देंगे और सारी चीजों को अच्छे से छान लेंगे।

4.Almond Karachi biscuits recipe

अब इसमें 2tsp चौब किया हुआ आलमंड 2 tbsp चौब किया हुआ काजू ,2tbsp टूटी फूटी फ्रूटी, 2tbsp डेसिकेटेड कोकोनट डाल देंगे।

5.Almond Karachi biscuits recipe

इसे अच्छे से चम्मच की मदद से सारे चीज को मिला लेंगे आप किसी एक मेजरिंग दाल की कटोरी यह सब कुछ लेंगे तो आपकी बिस्किट्स परफेक्ट बनेगी।

6.Almond Karachi biscuits recipe

चुकी यह हल्का ड्राई है तो इसमें 1से2 टीस्पून दूध डालकर(आप अपनी आवश्यकता के अनुसार दूध डालें) हल्की हाथों से मिलाते हुए इसे इकट्ठा कर लेंगे। अब एक पॉलिथीन सीट बिछा कर उस पर यह डो डाल देंगे,अगर आपके पास नहीं है तो घर वाले नॉर्मल पॉलिथीन पर यह डो डाल देंगे।

7.Almond Karachi biscuits recipe

अब डो को रोल करके अच्छे से पॉलिथीन के दोनों तरफ से पकड़ कर अच्छे से डो को अंदर की तरफ पुश करते हुए सेट कर लेंगे ,और दोनों किनारे से रबड़ लगा देंगे ,चॉकलेट की तरह ताकि वह सेट हो जाए।और फ्रिज में 20मिनट्स के लिए डाल देंगे सेट हो

8.Almond Karachi biscuits recipe

अब गैस में एक बर्तन डालेंगे और उसमें एक स्टैंड डालेंगे आप चाहे तो नमक भी डाल सकते हैं और इसे ढक्कन से ढक्कन 10 मिनट के लिए प्री हिट करेंगे, मीडियम फ्लेम पर।

9.Almond Karachi biscuits recipe

अब एक प्लेट लेंगे बेक करने के लिए उस प्लेट में बटर या घी लगा कर बटर पेपर डालेंगे,और इसे ब्रश की मदद से ग्रीस कर लेंगे।

10.Almond Karachi biscuits recipe

अब डो को फ्रिज से निकाल लेंगे और इसे एक तेज चाकू की सहायता से काट कर हथेली पर लेकर इसे गोल करके प्लेन कर लेंगे।

11.Almond Karachi biscuits recipe

एक कटोरी लेंगे उसमें 3 tsp दूध,1tsp घी,और 1tsp चीनी डाल देंगे और इसे हल्की आंच पर गर्म कर लेंगे और इसे सारे बिस्किट्स पर लगा देंगे।अगर बेकिंग प्लेट में बिस्किट्स रख कर मिल्क लगाएंगे तो बिस्किट्स किनारे से काली काली हो जायेगी।

12.Almond Karachi biscuits recipe

अब सारे बिस्किट्स को ग्रीस किए हुए प्लेट में डाल देंगे ,ऊपर से बादाम से फ्लावर और पिस्ता कटी हुई डाल देंगे।

13.Almond Karachi biscuits recipe

अब इस प्लेट को स्टैंड के ऊपर डाल देंगे और इसे ढक्कन से ढक्कर 15 से 20 मिनट के लिए लो फ्लेम पर छोड़ देंगे। कुकर की ढक्कन की रबर और सिटी निकाल देंगे।प्री हिट करनी बहुत जरूरी है (अगर प्री हिट नहीं करेंगे तो कराची बिस्किट्स अच्छी नहीं बनेगी।

14.Almond Karachi biscuits recipe

अब आप इसे खोलकर देखेंगे तो कराची बिस्किट्स बहुत अच्छे से पक्की होगी और इसका सुनहरा भूरा रंग का होगा अगर इसका रंग वैसा ना हो तो इसे हल्का सा और पकाएं ।

15.Almond Karachi biscuits recipe

गैस की फ्लेम बंद कर देंगे। और प्लेट को बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे क्योंकि बिस्किट गर्म में मुलायम रहती है।अब कराची बिस्किट्स बिना ओवन के बनकर तैयार है आप इसे किसी सर्विंग प्लेट में निकाल ले और इसे शाम के नाश्ते में या सुबह के हल्के नाश्ते में वेज स्प्रिंग रोल, समोसा, पकोड़ा,के साथ तथा चाय के साथ परोसें। और बच्चों को भी टिफिन में दे सकते हैं और इसे ठंडा होने पर डब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं।

#सुझाव और विविधता:_

. आप अपने पसंद के अनुसार मीठा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

. आप इसमें घी का ही इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा वो भी जमे हुए फॉर्म में या आप वनस्पति घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

. आप इसमें हल्का कलर के डिजाइन केसर के धागे भी भिगोकर डाल सकते हैं।

. आप नमक का इस्तेमाल एक पिंच से ज्यादा ना करें क्योंकि नमक सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

. ध्यान रहे की बिना प्री हिट किए हुए बिस्किट को न बेक करें।

. अगर आपके पास बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में से कोई एक ही चीज हो, तो आप किसी एक को इसकेप कर सकते हैं।

#स्वाद: मीठा, खस्ता

#परोसने का तरीका: आलमंड कराची बिस्किट्स को आप शाम के नाश्ता में या सुबह के हल्का नाश्ता में,और भी शाम के नाश्ता वेज स्प्रिंग रोल, पोहा तथा चाय के साथ परोसें। आप बच्चों को भी टिपिन में दे सकते हैं।

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top